राज!स्थान की रण में कां!ग्रेस ने खेला मु!स्लिम उम्मी!दवारों पर दांव, भाज!पा सदमे में

510

कांग्रेस ने देर रात राजस्थान विधा!नसभा चुनाव के लिए 152 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी। इसके मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा और राज्य पार्टी अध्यक्ष सचिन पायलट को टोंक विधानसभा से मैदान में उतारा गया है.

ध्यान रहे कि पायलट और गह!लोत मुख्यमंत्री पद के प्रबल दा!वेदार माने जा रहे हैं। हालांकि दोनों ही नेताओं ने साफ-साफ कहा है कि चुनाव बाद फैसला होगा। कांग्रेस ने रा!ष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री गिरिजा व्यास को उदयपुर से, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को नाथद्वारा से चुनाव मैदान में उता!रा है.

बीजेपी के बागियों को टिकट

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता रामेश्वर लाल डूडी को नोखा सीट से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है। लिस्ट में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बागियों को भी साधने की खूब कोशिश हुई है।

बुधवार को ही बीजेपी छो!ड़कर कांग्रेस में शामिल हुये सांसद हरीश मीणा को देवली उनियारा से मैदान में उ!ता!रा गया है। बीजेपी से कांग्रेस में आए वि!धायक हबीबुर्रह!मान को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है। बीजेपी के बागियों को टिकट दिये जाने से पार्टी कार्य!कर्ताओं में आक्रोश है.

उम्मीदवारों के एला!न के साथ ही दिल्ली में नाराज कां!ग्रेस कार्यक!र्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन किया। बाद में पुलिस ने कार्य!कर्ताओं को हिरासत में ले लिया। पार्टी ने डिसकस थ्रो खिलाड़ी रही अर्जुन पुरस्कार से सम्मा!नित कृष्णा पुनिया को सादुलपुर सीट से मैदान में उ!ता!रा है.

पुनिया 2010 राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण के अलावा दो बार एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति के महासचिव मुकुल वासनिक ने सूची जारी की। 200 सदस्यीय राज!स्थान विधानसभा के चुनाव के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है.

नतीजों की घोषणा 11 दिसंबर को की जाएगी। राज्य में फिलहाल बीजेपी सत्ता में है और वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी ने अब तक उम्मीदवारों की दो सूची जारी की है.

Facebook Comments
Loading...