बिना टिकट प;कड़े जाएँ, तो बस करें ये काम

156

भारत में ट्रेन और बस में बि!ना टिकट के सफर करना बहुत ही आम सी बात है। कुछ लोग अ;क्सर पैसे ना होने की वजह से मज;बूरी में टिकट के बिना सफर करते हैं.

वहीं कुछ लोग इस चीज को अपनी आ!दत बना चुके हैं और पकड़े जाने पर वह बस कंडक्टर को या फिर ट्रेन के टीटी को रिश्वत देकर आराम से निकल जाते हैं. वहीं कई बार कुछ लोग जल्दबाजी में होने की वजह से टिकट नहीं ले पाते हैं और अक्सर सफर के दौरान मु!सीबत में फं!स जाते हैं.

ऐसे यात्रियों को सफर के दौरान ही चिं!ता सताती रहती है कि अगर टीटी उन्हें पकड़ ले तो उनसे मोटा जुर्माना वसूला जाएगा.

जल्दबाजी में लोग भूल जाते हैं टि!कट लेना

हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि अगर आप ऐसी किसी मुसीबत में फं!स जाते हैं तो भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक अनोखा नियम जारी किया है जिसके चलते आ!पको टीटी को रि;श्वत देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ट्रेन छूट जाने के कारण अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ गए हैं तो अब टी.टी.ई. को जुर्माना देने ही जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब बि!ना टिकट के नहीं लगेगा जु!र्मा!ना

रेलवे के नियम के मुताबिक, यात्री अगर बिना टिकट के गाड़ी में बैठ गया है तो चिंता की कोई बात नहीं है। क्योकि आप नियम के मुताबिक ट्रेन में बैठकर भी टिकट ले सकते हैं।

दरअसल रेलवे की आ;रक्षित सीट पर टिकट देने की सुविधा शुरू कर दी गई है। जिसके अंतर्गत अब आप ट्रेन के अंदर भी टिकट ले सकते हैं। इस सु!विधा के बारे में रेलवे का कहना है कि अब बिना टिकट के यात्रा करने वाले लोगों को ट्रेन में चढ़ने पर जुर्मा!ना नहीं देना होगा।

टीटीई को जाकर बताएं अपनी सम!स्या

यह सुविधा रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई है ताकि यात्रियों की परेशानी को समझा जा सके। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए यात्रियों को एक काम करना होगा कि वह जब भी ट्रेन में चढ़े सबसे प!हले खुद टीटी को तलाश करें और इस बात की सूचना

उन्हें दें कि आपके पास टि!कट नहीं है जिसके साथ ही टीटी आप से किराए के साथ 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर आपको टिकट मुहैया करा स!कते हैं।

Facebook Comments
Loading...