एमपी: लो!गों की पहली प!संद बने सिं!धिया, सिर्फ इत!ने पर सिमटे शि!वराज

251

यह मध्यप्र!देश का सबसे बड़ा ऑन!लाइन सर्वे था। इसमें 167267 लोगों ने भाग लिया और करीब 10 हजार लोगों ने मत!दान किया। यह लगातार 7 दिन चला। नतीजा निकल कर आया कि 73 प्रति!शत लोग शिवराज सिंह चौहान की तुलना में ज्योतिरादित्य सिं!धिया को पसंद करते हैं जबकि मात्र 27 प्रतिशत लोग सिंधिया की तुलना में शिव!राज को पसंद करते हैं.

यह सर्वे मात्र दोनों नेता!ओं की लोकप्रियता नापने के लिए था। इस ऑनलाइन सर्वे के आयोजक मप्र का सबसे लो!कप्रिय हिंदी न्यूज पोर्टल भोपाल समाचार डॉट कॉम था जबकि तकनीकी सहयोग फेसबुक ने दिया। यह सर्वे दिनांक 16 मार्च 2017 की मध्य!रात्रि 11:46 बजे से शुरू हुआ जो लगातार 168 घंटे, यानि 7 दिन चला.

इस दौरान हमने कई बार समर्थकों से अपील भी की कि वो अपने नेता!ओं के पक्ष में मतदान के लिए प्रयास करें। मप्र के कुल 487 कार्यकर्ताओं ने अपने नेता के समर्थन में अपने मित्रों से वोट अ!पील की। 1800 लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी दर्ज कराईं, इस दौरान उन्होंने अपने पसंदीदा नेता का नाम भी लिखा परंतु इस तरह की प्रति!क्रियाओं को वोट मानकर गिनती नहीं की गई.

सी!एम शिवराज सिंह चौहान ने देश के सबसे बड़े मी!डिया समूह NETWORK-18 के ‘राइजिंग इंडिया समिट’ में बयान दिया था कि कांग्रेस सिंधिया को सीएम कैंडिडेट प्रोजेक्ट करे, देखते हैं जनता किसके गले में माला पहनाती है.

चूंकि कां!ग्रेस में गुटबाजी है और पूरे भरो!से के साथ कहा नहीं जा सकता कि मप्र में कांग्रेस की तरफ से कोई सीएम कैंडिडेट होगा। ऐसी स्थिति में शिवराज की चुनौती खाली चली जाती। अत: इस सर्वे का आयो!जन किया गया ताकि आम जनता के दिल में क्या है, पता लगाया जा सके.

Facebook Comments
Loading...